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विश्व मलेरिया दिवस पर वेदांता एल्युमीनियम ने जागरूकता अभियान चलाया
भवानीपटना,28 अप्रैल: भारत में एल्युमीनियम के सबसे बड़े उत्पादक वेदांता एल्युमीनियम ने कालाहांडी जिले के दो गांवों- नकरुंडी और गुनपुर में जागरूकता अभियान चलाकर विश्व मलेरिया दिवस मनाया। इस अभियान में अनुभवी कलाकारों द्वारा आकर्षक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए गए, जिसमें 380 से अधिक निवासियों ने भाग लिया। नुक्कड़ नाटकों में मलेरिया की रोकथाम की प्रमुख रणनीतियों को प्रभावी ढंग से बताया गया, जिसमें सिजिमाली बॉक्साइट टीम द्वारा पहले वितरित किए गए औषधीय मच्छरदानी के उपयोग पर विशेष ध्यान दिया गया। इन प्रदर्शनों के बाद संवादात्मक चर्चाएँ हुईं, जिससे ग्रामीणों ने सवाल पूछे और अंतर्दृष्टि साझा की, जिससे मलेरिया नियंत्रण के बारे में समुदाय की समझ बढ़ी।
यह कार्यक्रम स्वास्थ्य सेवा और सामुदायिक कल्याण के लिए वेदांता एल्युमीनियम की निरंतर प्रतिबद्धता का हिस्सा है। कंपनी ने पिछले वर्ष स्वास्थ्य शिविरों, स्वर्ण प्राशन टीकाकरण पहल और विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से 45,000 से अधिक लोगों तक पहुँच बनाई है।
कालाहांडी जिला कभी गरीबी और अभाव का क्षेत्र था। यह क्षेत्र लंबे समय से नगण्य स्वास्थ्य ढांचे, कम जागरूकता और उच्च रोग बोझ के बोझ तले दबा हुआ था। दशकों से, मलेरिया एक लगातार खतरे के रूप में मंडराता रहा है, सुदूर कालाहांडी के ग्रामीण अक्सर उचित स्वास्थ्य सेवा और बुनियादी स्वच्छता की कमी के कारण इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। हालाँकि, पिछले दो दशकों में यह कहानी नाटकीय रूप से बदल गई है – इसका श्रेय काफी हद तक इस क्षेत्र में वेदांता एल्युमिनियम के निरंतर प्रयासों को जाता है।
इस पहल के बारे में बात करते हुए, वेदांता एल्युमीनियम के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) श्री सुनील गुप्ता ने कहा, “वेदांता एल्युमीनियम में, हम मानते हैं कि अच्छा स्वास्थ्य संपन्न समुदायों और सतत विकास का आधार है। हमारी प्रतिबद्धता स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने से कहीं आगे जाती है। हम व्यापक आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से कल्याण की संस्कृति को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं जो जमीनी स्तर पर व्यक्तियों को शिक्षित और सशक्त बनाते हैं। चाहे वह मलेरिया की रोकथाम हो, पोषण जागरूकता हो, या योग और कैंसर शिक्षा जैसी समग्र स्वास्थ्य पहल हो, हमारा लक्ष्य स्वस्थ जीवन शैली को सक्षम करके और स्वस्थ समुदायों का निर्माण करके स्थायी प्रभाव पैदा करना है।”
वेदांता एल्युमीनियम स्वास्थ्य, शिक्षा, सतत आजीविका, बुनियादी ढांचे और जमीनी स्तर के खेल और संस्कृति में समर्पित हस्तक्षेपों के माध्यम से स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है। ये प्रयास ओडिशा के समग्र विकास और उन्नति के लिए सामुदायिक योगदान की भावना को बढ़ावा देते हुए, अपने परिचालन क्षेत्रों के भीतर और बाहर परिवर्तन लाने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं। स्थानीय अधिकारियों और सामुदायिक हितधारकों के साथ मिलकर काम करके, कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि उसके हस्तक्षेप से ठोस सामाजिक-आर्थिक प्रगति हो। देखभाल और साझेदारी के सिद्धांतों पर आधारित, वेदांता की सामाजिक प्रभाव पहलों ने कालाहांडी के 67 गांवों में 1.5 लाख लोगों और पूरे ओडिशा में 5 लाख लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।
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Economy
क्राफ्टन इंडिया ने बीजीएमआई राइजिंग स्टार्स 2025 का पहला ग्रुप लॉन्च किया
कोलकाता, 28 अप्रैल: भारतीय ईस्पोर्ट्स के लिए एक ऐतिहासिक क्षण में, क्राफ्टन इंडिया ईस्पोर्ट्स ने आज बीजीएमआई राइजिंग स्टार्स 2025 कार्यक्रम के पहले समूह का अनावरण किया—यह एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य देश में अगली पीढ़ी के गेमिंग आइकन को खोजने और उनका पोषण करना है। इसकी घोषणा कोलकाता में बीजीआईएस ग्रैंड लैन फाइनल्स 2025 के उद्घाटन दिवस के दौरान की गई, जो भारतीय प्रतिस्पर्धी गेमिंग के सबसे भव्य मंचों में से एक है, जहां देश की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमें 3.2 करोड़ रुपये के विशाल पुर enclosed pool के लिए आपस में भिड़ रही हैं।
बीजीएमआई राइजिंग स्टार्स कार्यक्रम केवल एक प्रतिभा प्रदर्शन से कहीं अधिक है—यह एक व्यापक विकास मंच है, जो युवा ईस्पोर्ट्स एथलीटों को विकसित होने, प्रगति करने और मुख्यधारा के गेमिंग व्यक्तित्व के रूप में स्थापित होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चयनित आठ एथलीट न केवल गेमिंग उत्कृष्टता का प्रतिनिधित्व करते हैं, बल्कि भारत भर में महत्वाकांक्षी गेमर्स की नई लहर को प्रेरित करने की क्षमता भी रखते हैं।
विशेष रूप से, आठ में से, सौम्या राज और समिहान कुलकर्णी ने न केवल राइजिंग स्टार्स का खिताब हासिल किया, बल्कि बीजीआईएस ग्रैंड फाइनल्स के लिए भी क्वालिफाई किया, जो एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। उनकी यात्रा उस उभरती युवा प्रतिभा को रेखांकित करती है, जो पहले से ही प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को आकार देना शुरू कर चुकी है।
इस अवसर पर बोलते हुए, करण पाठक, एसोसिएट डायरेक्टर-ईस्पोर्ट्स, क्राफ्टन इंडिया ने कहा, “बीजीएमआई राइजिंग स्टार्स 2025 जुनून, संभावना और भारतीय ईस्पोर्ट्स के भविष्य का उत्सव है। यह केवल प्रतिभा को खोजने के बारे में नहीं है—यह इसे इरादे के साथ समर्थन देने, उन्हें उद्योग में अगले बड़े नामों के रूप में विकसित करने में मदद करने के बारे में है।”
यह कार्यक्रम इन खिलाड़ियों को क्राफ्टन के ईस्पोर्ट्स योजनाओं में गहरे एकीकरण के माध्यम से निरंतर विकास के अवसर प्रदान करेगा। प्रतिभागियों को उनके प्रदर्शन को बढ़ाने और गेमप्ले को उन्नत करने के लिए समर्पित तकनीकी सहायता भी प्राप्त होगी—यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक राइजिंग स्टार को वास्तव में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सही उपकरण, मार्गदर्शन और वातावरण मिले।
“युवा एथलीटों के लिए, यह केवल पहचान नहीं है; यह मान्यता है।” सौम्या राज ने कहा, “राइजिंग स्टार नामित होना और लैन फाइनल्स में खेलना—यह कुछ ऐसा है जिसका मैंने सपना देखा था। यह पहल वही है जो भारतीय ईस्पोर्ट्स को चाहिए थी—यह आपको खुद पर थोड़ा और विश्वास करने के लिए प्रेरित करती है।”
समिहान कुलकर्णी ने भी इस भावना का समर्थन करते हुए कहा, “यह मंच एक गेमचेंजर है। यह सारी मेहनत को सार्थक बनाता है, और अब मैं बस इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाने पर केंद्रित हूं।”
क्राफ्टन, इंक. के बारे में
दक्षिण कोरिया में मुख्यालय के साथ, क्राफ्टन, इंक. मनोरंजक और अद्वितीय अनुभव प्रदान करने वाले आकर्षक गेम्स की खोज और प्रकाशन के लिए समर्पित है। 2007 में स्थापित, क्राफ्टन विश्व स्तर पर प्रसिद्ध डेवलपर्स का घर है, जिनमें पबजी स्टूडियोज, स्ट्राइकिंग डिस्टेंस स्टूडियोज, अननोन वर्ल्ड्स, वेक्टर नॉर्थ, नियोन जायंट, क्राफ्टन मॉन्ट्रियल स्टूडियो, ब्लूहोल स्टूडियो, राइजिंगविंग्स, 5मिनलैब, ड्रीमोशन, रीलू गेम्स, फ्लाईवे गेम्स, टैंगो गेमवर्क्स और इनजोई स्टूडियो शामिल हैं। प्रत्येक स्टूडियो लगातार नई चुनौतियों को स्वीकार करने और नवीन तकनीकों का लाभ उठाने का प्रयास करता है। उनका लक्ष्य क्राफ्टन के प्लेटफॉर्म और सेवाओं को व्यापक करके अधिक प्रशंसकों को जीतना है। विश्व भर में एक उत्साही और प्रेरित टीम के साथ, क्राफ्टन एक तकनीक-केंद्रित कंपनी है जो विश्वस्तरीय क्षमताओं से लैस है और मल्टीमीडिया मनोरंजन और डीप लर्निंग तक अपने व्यवसाय की सीमाओं का विस्तार करने के लिए तैयार है। अधिक जानकारी के लिए, देखें www.krafton.com।
क्राफ्टन इंडिया के बारे में
भारत में, क्राफ्टन प्रमुख मोबाइल गेम्स के लिए जिम्मेदार है, जिनमें बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) शामिल है, जिसने 200 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स को पार कर लिया है, साथ ही बुलेट इको इंडिया, रोड टू वेलर: एम्पायर्स, और कुकीरन इंडिया भी शामिल हैं। भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध, क्राफ्टन ने 2021 से इंटरैक्टिव मनोरंजन, गेमिंग, ईस्पोर्ट्स और तकनीक में कई भारतीय स्टार्टअप्स में 170 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। क्राफ्टन अपने क्राफ्टन इंडिया गेमिंग इनक्यूबेटर (केआईजीआई) के माध्यम से भारत के गेम डेवलपमेंट इकोसिस्टम को सक्रिय रूप से समर्थन देता है, साथ ही बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया सीरीज (बीजीआईएस) और बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया प्रो सीरीज (बीएमपीएस) जैसे प्रमुख आयोजनों के साथ ईस्पोर्ट्स इकोसिस्टम को मजबूत करता है। अधिक जानकारी के लिए, देखें https://krafton.in/
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